पीएचडी की 60 सीटों के लिए एनआईटी में 31 अगस्त को होगी प्रवेश परीक्षा

पीएचडी की 60 सीटों के लिए एनआईटी में 31 अगस्त को होगी प्रवेश परीक्षा

हमीरपुर
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) हमीरपुर ने पीएचडी की प्रवेश परीक्षा के लिए चयनित अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। सूची में पात्र और अपात्र दोनों विद्यार्थियों की विस्तृत जानकारी है। अब संस्थान की चयन समिति 31 अगस्त को सुबह 9:00 बजे से संस्थान में प्रवेश परीक्षा, साक्षात्कार और प्रेजेंटेशन प्रक्रिया को अपनाएगा। आठ सितंबर को परीक्षा परिणाम घोषित होगा। नौ से 12 सितंबर तक दाखिला शुल्क जमा होगा। 13 सितंबर को चयनित विद्यार्थियों का पंजीकरण के साथ संस्थान में कक्षाएं भी शुरू होंगी। संस्थान में सिविल इंजीनियरिंग समेत 14 विभिन्न विभागों में पीएचडी के लिए विद्यार्थियों के दाखिले होंगे।

एनआईटी हमीरपुर में पीएचडी की 60 सीटें हैं। इन सीटों के लिए 20 जुलाई से 18 अगस्त 2022 तक आवेदन मांगे गए थे। इन सीटों पर दाखिले के लिए संस्थान ने डॉक्टरल स्टूडेंट सिलेक्शन कमेटी का गठन किया है। स्नातकोत्तर में 60 फीसदी अंक हासिल करने वाले और यूजीसी नेट या गेट (ग्रेज्यूट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग) उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी प्रवेश के लिए पात्र हैं। आरक्षित श्रेणी के विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर के अंकों में नियमानुसार छूट दी गई है। ऑनलाइन आवेदन के दौरान सामान्य श्रेणी के लिए 1200 रुपये आवेदन शुल्क, जबकि आरक्षित श्रेणियों के विद्यार्थियों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये निर्धारित था। अब संस्थान ने आवेदन पत्रों की छंटनी के बाद प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

यह है पीएचडी में सीटों की स्थिति
सिविल इंजीनियरिंग, मेकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर में 6-6 सीटें सृजित हैं। जबकि केमिकल इंजीनियरिंग और मैटीरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग में 4-4 सीटें, फिजिक्स एंड फोटोनिक्स साइंसेज, मैनेजमेंट स्टडी, मैथेमेटिक्स एंड साइंटिफिक कंप्यूटिंग और केमिस्ट्री में 3-3 सीटें, सेंटर फॉर एनर्जी स्टडी और ह्यूमेनिटीज एंड सोशल साइंसेज में 2-2 सीटें सृजित हैं।

आठ सितंबर को निकलेगा परिणाम
संस्थान में पीएचडी में प्रवेश के लिए 31 अगस्त को लिखित परीक्षा, आठ सितंबर को परीक्षा परिणाम घोषित होगा। नौ सितंबर से 12 सितंबर तक दाखिला शुल्क जमा होगा, 13 सितंबर को चयनित विद्यार्थियों का पंजीकरण के साथ संस्थान में कक्षाएं भी शुरू होंगी।-प्रो. एचएम सूर्यवंशी, निदेशक, एनआईटी हमीरपुर

Related posts